You are here
HOME NEWS 

बड़ी खुशखबरी:युवाओं को घर बैठे ही 90 हजार देगी सरकार, खुशी से झूम उठे कॉलेज

फिनलैंड में बेरोजगारों के लिए यह साल असल में खुशियों से भरा साबित हो रहा है। फिनलैंड यूरोप का पहला ऐसा देश बन गया है जो अपने बेरोजगार नागरिकों को हर महीने 587 डॉलर यानी लगभग 40 हजार रुपये देगा। देश में गरीबी कम करने और रोजगार को बढ़ावा देने के मकसद से सरकार ने यह अनोखी पहल की है।

हालांकि फिलहाल इस योजना को प्रायोगिक तौर पर लॉन्च किया गया है। फिनलैंड सरकार की एजेंसी KELA के ओली कंगस ने बताया, ‘यह ट्रायल दो साल के लिए शुरू किया गया है और इसके लिए 2000 हजार बेरोजगारों को चुना गया है जिन्हें एक जनवरी से इस सुविधा का फायदा मिलेगा।’ इस सुविधा को पाने वाले लोगों को यह भी बताना जरूरी नहीं है कि वे पैसा कहां खर्च कर रहे हैं।
फिनलैंड के प्राइवेट सेक्टर में औसतन एक व्यक्ति हर महीने 3 हजार 500 यूरो यानी लगभग ढाई लाख रुपये कमाता है। जिन्हें इस योजना के लिए चुना गया है अगर उन्हें नौकरी मिल जाती है तो भी सरकार की तरफ से बेरोजगारी भत्ता मिलना जारी रहेगा।

अगर यह प्रयोग सफल होगा तो इसे बाद में अन्य कम आय वाले लोगों के लिए भी शुरू किया जाएगा। बता दें कि बीते साल स्विट्जरलैंड में भी हर नागरिक को सरकार की ओर से तय राशि दिए जाने का प्रस्ताव खारिज कर दिया गया था।

Related posts

Leave a Comment